Tuesday, July 23, 2024
Homeदेशपेट्रोल से महंगा टमाटर, जिससे चेहरा गुस्से से हुआ ‘लाल’!

पेट्रोल से महंगा टमाटर, जिससे चेहरा गुस्से से हुआ ‘लाल’!

हर साल की तरह इस साल भी टमाटर की कीमतों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। एक बार फिर महिलाओं के कीचन से टमाटर के गायब होने आसार हैं। इस बार टमाटर के दाम 200 रुपये प्रति किलो हो सकते हैं।
देश में सब्जियों के दाम सातवें आसमान पर हैं। आलू और प्याज के बाद अब टमाटर पर महंगाई का असर देखने को मिल रहा है, जिसका मुख्य कारण बारिश और बाढ़ है। पिछले एक महीने में सब्जियों की कीमतों में आग लग चुकी है। महानगरों में एक किलो टमाटर की कीमत दो लीटर पेट्रोल के दाम के बराबर हो सकती है। आइए जानते हैं कि कहां कितने में बिक रहे टमाटर?

महिलाओं की रसोई से एक बार फिर टमाटर गायब होने वाला है। अगर कोई सब्जी बनानी है तो उसमें बिना टमाटर कोई स्वाद नहीं आता है। कई किचनों में फ्रीज के अंदर टमाटर सहेजकर रखे जाते हैं। ऐसे में अब लोगों को सब्जी के स्वाद के लिए टमाटर की भारी कीमत चुकानी पड़ रही है, जोकि आने वाले समय में 200 रुपये किलो में बिकने के आसार हैं।

दो लीटर पेट्रोल के बराबर हो सकती है 1KG टमाटर की कीमत

रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच गई है। इसकी कीमत में उछाल 158 प्रतिशत के दर से हो रहा है, जिसके और बढ़ने की संभावना है। माना जा रहा है कि अगर इसी स्पीड से टमाटर के दाम बढ़ते रहे तो ये आंकड़ा 200 रुपये के पार पहुंच जाएगा। यानी एक किलो टमाटर की कीमत में दो पेट्रोल आ जाएगा। जैसे जैसे बारिश बढ़ेगी, वैसे-वैसे सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी होगी। अगस्त में ये और महंगे हो जाएंगे।

महानगरों में भाव खा रहा टमाटर

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अगर महानगरों की बात करें तो कोलकाता में टमाटर की खुदरा कीमतें 152 रुपये किलो से अधिक है, जबकि दिल्ली में 120, मुंबई में 108 रुपये और चेन्नई में 117 रुपये प्रति किलो के भाव से टमाटर बिक रहे हैं। चारों महानगरों में टमाटर के दाम और बढ़ने के आसार हैं।

शाहजहापुर में टमाटर ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

इस साल उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में टमाटर की कीमत ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, जहां लोग एक किलो टमाटर के लिए 162 रुपये अदा कर रहे हैं। गुरुग्राम में टमाटर के दाम 140 रुपये, बेंगलुरु में 110 रुपये, वाराणसी में 107 रुपये, हैदराबाद में 98 रुपये और भोपाल में 90 रुपये हैं। आलू और प्याज के दामों में भी उछाल देखने को मिल रहा है। आलू 35-40 रुपये और प्याज 45-50 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments