Tuesday, July 23, 2024
Homeलाइफस्टा/इलहेल्थइस वजह से बीमार या बुखार के बाद शरीर में होने लगता...

इस वजह से बीमार या बुखार के बाद शरीर में होने लगता है दर्द, राहत पाने के लिए अपनाएं यह खास तरीका

Body Ache: बीमार पड़ने के दौरान शरीर में दर्द होना आम बात है. दर्द इसलिए भी होता है क्योंकि मरीज एक ही पॉजिशन में काफी वक्त तक सोया रहता है.

बुखार के दौरान शरीर का दर्द कैसे कम करें

भीषण गर्मी के बाद मानसून ने दस्तक दे दी है. गर्मी से राहत मिलने के बाद लोग काफी खुश है लेकिन बरसात अपने साथ कई सारी बीमारियां भी लेकर आती है. इन दिनों लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं. बारिश में भिगने के कारण, सर्द-गर्म के कारण लोगों को सर्दी-जुकाम और खांसी रहती है.

मॉनसून में लोगों की इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है. जिसके कारण लोग आसानी से बीमार पड़ जाते हैं. मौसम बदलने के साथ शरीर में भी कई सारे बदलाव आते हैं. जिसके कारण बीमारी का जोखिम भी बढ़ता है. आपने अगर गौर किया होगा तो एक बात बताते चलें कि बीमारी से रिकवरी के दौरान शरीर में काफी ज्यादा पेन होता है. जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. क्योंकि इससे आपकी रोजमर्रा के कामकाज काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं. अब सवाल यह उठता है कि इससे कैसे राहत मिले?

बीमार के बाद रिकवरी के दौरान रेस्ट जरूर करें

बीमार पड़ने के बाद रिकवरी के दौरान रेस्ट लेना बहुत जरूरी है. रेस्ट करने से शरीर बहुत जल्दी हील होती है और शरीर में होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है. रेस्ट करने से शरीर के डैमेज सेल्स ठीक होने लगते हैं. जो बीमारी से ठीक होने में मदद करती है. इसलिए अगर शरीर में किसी भी तरह का दर्द हो तो रेस्ट करें. साथ ही साथ फिजिकल एक्टिविटी करने से बचें. क्योंकि इससे दर्द बढ़ सकता है. बीमारी का असर सीधा इम्युनिटी पड़ता है . इसके कारण शरीर में कमजोरी होने लगती है.

शरीर में पानी की कमी न होने दें

शरीर में अगर बीमारी के बाद ज्यादा दर्द रह रहा है तो शरीर में पानी की कमी न होने दें . ढेर सारा पानी पिएं. इससे आपके शरीर का दर्द कम होता चला जाएगा. जितना हो सके फ्लूइड इनटेक लेते रहें. इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी.

शरीर में दर्द होने पर दवा न लें

शरीर में दर्द होने पर भूल से भी दवा न लें क्योंकि इससे शरीर में दर्द होने लगता है.अगर दर्द से रिकवरी करना है तो डॉक्टर से पूछकर ही दवा लें. खुद से कुछ भी न ले लें. इससे शरीर में होने वाली सूजन से भी राहत मिल जाती है. ज्यादा मेडिसिन लेने से बचें. दवा डॉक्टर की सलाह पर ही लें.

गुनगुन पानी से शॉवर लें

जब शरीर में हद से ज्यादा दर्द करें तो गुनगुने पानी से जरूर शॉवर लें इससे दर्द में राहत मिलती हैं. साथ ही साथ बॉडी की सिंकाई भी हो जाती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है. और मसल्स रिलैक्स और किसी भी तरह के दर्द से आराम मिलता है. अगर बीमार या बुखार में है तो नहाने से बचें क्योंकि इससे तबीयत और बिगड़ सकती है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments