Wednesday, July 24, 2024
Homemumbaiजो बनीं महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव, कौन हैं सुजाता सौनिक?

जो बनीं महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव, कौन हैं सुजाता सौनिक?

Maharashtra New Chief Secretary : महाराष्ट्र में पहली बार कोई महिला मुख्य सचिव बनी हैं। सुजाता सौनिक ने अपना कार्यभार संभाल लिया। अब वे अगले साल जून तक इस पद पर बनी रहेंगी। आइए जानते हैं कि कौन हैं सुजाता सौनिक?

Who Is Sujata Saunik : महाराष्ट्र में पहली बार किसी महिला आईएएस अधिकारी को मुख्य सचिव बनाने का फैसला किया गया। ये महिला आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक हैं, जो मुख्य सचिव डॉ. नितिन करीर की जगह लेंगी। लोकसभा चुनाव की वजह से नितिन करीर को तीन महीने का सेवा विस्तार मिला था। वे आज रिटायर हो गए। उनकी जगह पर अब सुजाता सौनिक ने महाराष्ट्र की मुख्य सचिव का कार्यभार संभाला। आइए जानते हैं कि कौन हैं सुजाता सौनिक?

सुजाता सौनिक कौन?

सुजाता सौनिक 1987 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वे राज्य के गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव थीं। हाल ही में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने उन्हें सचिव रैंक पर प्रमोशन दिया था। सामान्य प्रशासन विभाग में भी वे अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी निभा चुकी हैं। उनके पास सार्वजनिक स्वास्थ्य समेत कई विभागों में काम करने का अनुभव है।

सुजाता के पास 3 दशक का अनुभव

सुजाता सौनिक पिछले 3 दशक से अलग-अलग विभागों में प्रमुख पदों पर रह चुकी हैं। उनके पास वित्त, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, आपदा प्रबंधन एवं जिला, राज्य और संघीय स्तर पर शांति स्थापना और भारतीय प्रशासनिक सेवा, संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सार्वजनिक नीति और शासन का अनुभव है।

अगले साल जून में रिटायर होंगी सुजाता सौनिक

आपको बता दें कि सुजाता सौनिक के पति मनोज सौनिक भी मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार रह चुके हैं। उनके रिटायर होने के बाद सरकार ने सुजाता सौनिक की जगह उनके जूनियर नितिन करीर को मुख्य सचिव नियुक्त कर दिया था। सुजाता सौनिक 2025 के जून महीने में रिटायर होंगी। तबतक वे महाराष्ट्र की मुख्य सचिव के पद पर रहेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments