Thursday, July 18, 2024
Homeworld newsअंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी जम्मू कश्मीर में क्या...

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी जम्मू कश्मीर में क्या कुछ बोले?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार (21 जून, 2024) को कहा कि योग करने वालों की संख्या दुनिया में लगातार बढ़ रही है.
‘ये ऐतिहासिक है’, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी जम्मू कश्मीर में क्या कुछ बोले?

International Yoga Day 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार (21 जून, 2024) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर खुशी जताते हुए कहा कि ये ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में योग दैनिक जीवन का हिस्सा बन रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि सऊदी अरब ने योग को अपने एजुकेशन में शामिल किया है. यूरोप मे भी योग तेजी से बढ़ रहा है. विश्व के बड़े-बड़े संस्थानों में योग को लेकर रिसर्च हो रही है. योग का विस्तार बढ़ता जा रहे है.

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है. योग से हमें जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं. मैं देश के सभी लोगों को, दुनिया के कोने-कोने में योग कर रहे लोगों को कश्मीर की धरती से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं.

पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 10 वर्ष की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है. 2014 में मैंने यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. भारत के इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया था और ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था, तब से योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है.

उन्होंने बताया कि योग करने वालों की संख्या दुनिया में निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति लोगों का आकर्षण भी लगातार बढ़ रहा है.

पीएम मोदी हर साल योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का करते हैं नेतृत्व
प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी. पीएम मोदी साल 2015 से हर साल योग दिवस पर आयोजित समारोहों का नेतृत्व करते रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments